16 March 2020 current affairs in hindi

दोस्तों नमस्कार आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है आज की इस 16 March 2020 current affairs in hindi  पोस्ट के माध्यम से हम दिन भर की बड़ी घटनाओं से संबंधित current affairs के प्रश्नों के बारे में जानेंगे जोकि आने वाली परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं
आप सभी इस पोस्ट "16 March 2020 current affairs in hindi" को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ना क्योंकि इस पोस्ट से प्रश्न आप की आगामी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं

"16 March 2020 current affairs in hindi "

1 . भारत सरकार ने किसानों के लिए किस योजना पर सुझाव देने के लिए एक समिति गठित की है?
A .किसान भोजन योजना
B . राष्ट्रीय पेंशन योजना
C . किसान आर्थिक सुधार योजना
D . किसान रेल योजना

Ans. D. किसान रेल योजना

भारत सरकार ने हाल ही में बजट 2020 – 21 में वित्त मंत्री द्वारा पेश की गई किसान रेल योजना पर सझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया।समिति का गठन कृषि मंत्रालय और रेल मंत्रालय के प्रतिनिधियों के साथ किया गया है। समिति खराब माल के लिए कोल्ड सप्लाई चेन बनाने के विकल्पों का पता लगाएगी। योजना के तहत खराब होने वाले माल को प्रशीतित डिब्बों के साथ माल गाडियों के माध्यम से ले जाया जाना है।


2.महाराष्ट्र मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नया प्रस्तावित नाम निम्न में से क्या है ?
A . बालासाहेब ठाकरे सेंट्रल स्टेशन
B .नाना शंकरसेठ स्टेशन
C .सचिन तेंदुलकर सेंट्रल स्टेशन
D . छत्रपति शिवाजी सेंट्रल स्टेशन

Ans. B. नाना शंकरसेठ स्टेशन

 महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने 12 मार्च को नाना शंकरसेठ को मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय केंद्रीय रेलवे, रेल मंत्रालय द्वारा लिया जाएगा।किसी राज्य या किसी संस्थान का नाम परिवर्तन आमतौर पर अंग्रेजों द्वारा दिए गए स्थानीय नाम में नाम को बदलने के लिए किया जाता है। राज्य सरकार प्रक्रिया शुरू करती है और एक वैध कारण प्रस्तुत करने के बाद और फिर केंद्र में रेलवे बोर्ड रेल मंत्री को एक ज्ञापन सौंपती है, जिसे प्राधिकरण में अंतिम रूप दिया जाता है।


3.नकली नोटों के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने निम्न में से किस उपकरण की खोज की?
A . सॉफ्टवेयर टू ऑथेंटिकेट नंबर्स
B .नकली पेपर डिटेक्शन लेजर
C . बाई – लुमिनेसेन्ट सिक्योरिटी इंक
D . फेक पेपर डिटेक्शन लेजर

Ans. C. बाई – लुमिनेसेन्ट सिक्योरिटी इंक

 वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला के सहयोग से एक बाई – लुमिनेसेन्ट सिक्योरिटी इंक की खोज की जिसका उपयोग नकली नोटों की पहचान करने के लिए किया जाएगा।प्रकाश के संपर्क में आने पर स्याही दो रंग दिखाती है, यह पराबैंगनी प्रकाश के तहत प्रतिदीप्ति के कारण लाल और सामान्य सफेद रोशनी में सफेद हो जाता है। पराबैंगनी प्रकाश बंद होने के बाद, यह फॉस्फोरेसेंस प्रभाव के कारण हरा हो जाता है।




4.भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक के रूप में किसे नामित किया गया है?
A.रामलाल वर्मा 
B .देबाशीष पांडा
C .देवीशंकर मेहता 
D. दिनेश शर्मा

Ans. C. देबाशीष पांडा

केंद्र सरकार ने श्री देबाशीष पांडा, सचिव, वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली को भारतीय रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नामित किया है। श्री देबाशीष पांडा को 11 मार्च 2020 से नामित किया गया है और यह नामांकन अगले आदेशों तक प्रभावी रहेगा।उन्हें पहले 13 फरवरी 2020 को वित्तीय सेवा विभाग के नए वित्तीय सेवा सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी थे।उन्होंने वित्तीय सचिव के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले वित्तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्य किया है।


5.भारतीय संसद द्वारा दिवालियापन से संबंधित किस विधेयक को पारित किया गया है ?
A .नीलामी (संशोधन) विधेयक, 2020
B .नीलामी और तरलता (संशोधन) विधेयक, 2020
C. दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2020
D . दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2020

Ans.D.दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2020

 6 मार्च को लोकसभा में दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दी गई और इसे राज्य सभा में ध्वनि मत से पारित किया गया।दिवालियापन कानून में किए गए संशोधन से पिछले प्रवर्तकों द्वारा किए गए अपराधों के लिए आपराधिक कार्यवाही के जोखिम से दिवालिया कंपनियों को सुरक्षा प्रदान करेगा। यह एक अध्यादेश की जगह लेता है।


6 .निम्न में से किस राज्य विधानसभा ने जाति वैधता प्रमाण पत्र पर एक विधेयक को मंजूरी दी है?
A .मध्यप्रदेश 
B. राजस्थान 
C. महाराष्ट्र
D. दिल्ली 

Ans. C. महाराष्ट्र

महाराष्ट्र विधानसभा ने 11 मार्च को ग्राम पंचायत सदस्यों को अपने जाति वैधता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की अनुमति देने के लिए एक विधेयक को मंजूरी दी। विधेयक में राज्य के ग्राम पंचायत सदस्यों को नामांकन दाखिल करते समय जाति वैधता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने से छूट वाले बिल को मंजूरी दी थी, यदि उनके पास जाति वैधता प्रमाणपत्र नहीं है।वर्तमान में, नियम यह है कि एक उम्मीदवार को नामांकन दाखिल करने के समय अपना जाति वैधता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।


7.हाल ही में किस वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फ्रेम गोल्फर को 2021 की कक्षा के पहले सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा?
A .मिल्खा सिंह
B .पॉल केसी
C.गैरी वुडलैंड
D .टाइगर वुड्स

Ans. D. टाइगर वुड्स

 टाइगर वुड्स को 2021 की कक्षा के पहले सदस्य के रूप में वर्ल्ड गोल्फ हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।टाइगर वुड्स के पास दुनिया भर में 93 इवेंट हैं, जिसमें पीजीए टूर पर रिकॉर्ड-टाईइंग 82, 15 बार के मेजर चैंपियन और तीन बार के करियर ग्रैंड स्लैम के विजेता हैं। वुड्स ने “टाइगर स्लैम” 2000-01 में पूरा किया जब वह बॉबी जोन्स के बाद से एक ही समय में सभी चार प्रमुख चैंपियनशिप खिताब जीतने वाले पहले गोल्फर बन गए।


8.हाल ही में कोविड़ – 19 से लड़ने के लिए भारत में कौन सा अधिनियम लगाया गया है?
A . पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, 1897
B .नर्सिंग परिषद अधिनियम, 1897
C .महामारी रोग अधिनियम, 1897
D . इनमे से कोई नहीं 

Ans. C, महामारी रोग अधिनियम, 1897

महामारी कोविड़- 19 जिसे आमतौर पर कोरोनावायरस के नाम से जाना जाता है, के खिलाफ लड़ने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित मंत्रियों के समूह द्वारा महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा 2 को लागू किया गया है। भारत में संक्रमित व्यक्ति के टोल 73 तक पहुंचने के बाद यह अधिनियम लगाया गया था।

16 March 2020 current affairs in hindi "

तो दोस्तों यह कुछ ऐसे प्रशन है जो कि हमने हमाइस पोस्ट "16 March 2020 current affairs in hindi " मैं सम्मिलित किया था आशा करते हैं कि यह पोस्ट "16 March 2020 current affairs in hindi" आपको पसंद आई होगी इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

Post a comment

0 Comments